Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

सुलभता विशेषताओं

सुलभता विशेषताओं

मानव संसाधन विकास मंत्रालय वैश्विक तौर पर सुलभ बनाने के लिए शामिल की गई विशेषताएं निम्नारनुसार हैं :

  • मुख्य सामग्री पर जाना: कीबोर्ड का उपयोग करते हुए बार-बार नेवीगेशन के माध्यकम से जाए बिना पेज पर दी गई केंद्रीय सामग्री पर शीघ्रता से पहुंचता है।
  • आइकॉनस: पाठ के पूरक के तौर पर आइकॉनस प्रदान किए जाते है। ताकि अधिगम निशक्त ता वाले उपभोक्ताप सूचना को आसानी से समझ सके। वेबसाइट में मुख्यत नेवीगेशन विकल्पोंर एवं महत्वसपूर्ण विशेषताओं जैसे प्रिंट, ई-मेल इत्याकदि के लिए पाठ लेबल सहित आइकानस प्रदान किए गए है।
  • ड्राप – डाऊन मेन्यूपज के लिए की-बोर्ड स्पोेर्ट: शीर्ष नेवीगेशन विकल्पोंे को प्रदर्शित करने के लिए ड्राप-डाऊन मेन्यूभज का प्रयोग किया गया है तथा वेबसाइट में दाए नेविगेशन विकल्पों को प्रदर्शित करने के लिए विस्ता र/छोटी सूचियों का प्रयोग किया गया है। की बोर्ड उपभोक्ताल टॉप नेविगेशन एवं दाएं नेविगेशन विकल्पोंा को निम्नह प्रकार से प्राप्ता कर सकते हैं:
  • ड्राप-डाऊन मेन्यूत: ड्राप-डाऊन मेन्यूप विकल्पों् के नेविगेट हेतु टैब की दबाए जैसे-हमारे बारे में, मंत्रियों से मिलिए इत्याादि। ड्राप-डाऊन मेन्यू विकल्पों को दर्शाने के लिए शो/हाइड दबाए और टैब की दबाए। टैब की के साथ स्क्रीेन रीडर उपभोक्ताद एरो की का प्रयोग करते हुए ड्राप-डाऊन मेन्यू विकल्पोंी को प्राप्तं कर सकते है। अपेक्षित विकल्पत को सक्रिय करने के लिए ‘इंटर’ की दबाएं।
  • विस्ताटर/छोटा सूची: दाएं नेविगेशन विकल्पों जैसे अनुसूचित जाति कल्याेण, पिछड़े वर्गों इत्यांदि का कल्यािण को नेविगेट करने के लिए टैब की को दबाएं। सूची को खोलने/बंद करने के लिए ‘इंटर’ दबाएं तथा टैब या एरो की का प्रयोग करते हुए विस्ताेरित सूची देखे। अपेक्षित विकल्पोंए को सक्रिय करने के लिए ‘इंटर’की दबाएं।
  • सुलभता के विकल्प: पाठ्य का आकार बदलने और रंग योजना बदलने तथा पाठ स्पेंसिंग को बढ़ाने के विकल्पआ दिए जाते हैं।
  • व्याख्याकत्मलक लिंक पाठ: केवल ऐसे शब्दोंो के स्था न पर जैसे कि ‘अधिक पढ़ें’ और ‘यहां क्लिक करें’ के स्था न पर व्या ख्याकत्मसक वाक्यांिशों के लिंक का सक्षिप्तं विवरण लिंक किए गए पाठ के रूप में दिया जाता है। इसके अतिरिक्त‍, यदि एक लिंक में पीडीएफ फाइल खुलती है तो इसके विवरण में इसके फाइल का आकार दिखाई देता है।
  • फाइल के प्रकार एवं आकार की पहचान: फाइल के आकार के साथ वैकल्पिक फाइल प्रकारों जैसे पीडीएफ, वर्ड, एक्से्ल के बारे में सूचना लिंक पाठ्य के भीतर प्रदान की गई है ताकि उपभोक्तार इनकी पहचान कर सके। इसके अतिरिक्तभ, लिंक के साथ विभिन्नड फाइल प्रकारों के आइकॉन्सइ भी प्रदान किए गए है। इसके उपभोक्तािओं को यह निर्धारण करने में सहायता मिलती है कि वे लिंक को खोलना चाहतेहै अथवा नहीं। उदाहरण के लिए, यदि किसी लिंक से पीडीएफ फाइल खुलती है, तो लिंक पाठ फाइल के आकार एवं फाइल के प्रकार को विनिर्दिष्ट करता है।
  • टेबल हैडर: टेबल हडिंग प्रत्येोक कतार की संगत सेल में अंकित तथा संबद्ध किए जाते हैं। इस परिस्थिति में एक सहायक युक्ति जैसे कि स्क्रीसन रीडर से प्रयोक्ता किसी भी सेल के कॉलम हैडर को पढ़ सकता है।
  • टेबल अनुशीर्षक एवं सारांश: टेबल अनुशीर्षकों का विनिर्दिष्ट् लेबल के तौर पर कार्य करते है, जो ये दर्शाते है कि टेबल में डाटा प्रदान किए गए है। इसके अतिरिक्तल, सारांश को सक्रीन रीडर उपभोक्ता ओं को विवरण प्रदान करने के लिए विनिर्दिष्ट किया जाता है ताकि वे टेबल की सूचना आसानी से समझ सकें।
  • हेडिंग: वेब पेज की सामग्री उपयुक्ति हैडिंग और सब-हैडिंग का उपयोग करते हुए व्य वस्थित की जाती है जो एक पढ़ने योग्यल आकार बनाती है। एच 1 का अर्थ है मुख्य‍ हैडिंग , जबकि एच 2 का अर्थ है सब हैडिंग। इसके अतिरिक्तअ स्क्री न पढ़ने वाले प्रयोक्ताडओं के लिए इस पोर्टल में कुछ छुपे हुए हैडिंग है, जिन्हें बेहतर पठनी यता के लिए एक स्रीलिएन पाठक द्वारा पढ़ा जा सकता है।
  • शीर्षक: प्रत्येठक वेब पेज के लिए एक उपयुक्तन नाम निर्दिष्टन किया जाता है जो आपको उस पृष्ठ‍ की सामग्री आसानी से समझने में सहायक होता है।
  • वैकल्पिक पाठ: चाक्षुष नि‍:शक्ताता वाले प्रयोक्ता ओं को एक चित्र का संक्षिप्तक विवरण दिया जाता है। यदि आप ऐसे ब्राउजर का उपयोग करते हैं जो केवल पाठ्य सामग्री को पढ़ता है या जिसमें चित्र के प्रदर्शन को बंद कर दिया गया है, तब भी आप जान सकते हैं कि इस चित्र में क्या् है और चित्र की अनुपस्थिति में आपकी जानकारी के लिए आप वैकल्पिक पाठ्य पढ़ सकते हैं।
  • विशिष्टक रूप के लेबल जोड़ना: नियंत्रण बिंदु पर एक लेबल जोड़ा जाता है, जैसे कि टेक्ट्त बॉक्स , चैक बॉक्सर, रेडियो बटन और ड्रॉप डाउन लिस्टा। इससे एक प्रपत्र पर नियंत्रित बिंदुओं के लेबलों को पहचानने के लिए सहायता दी जाती है।
  • की-बोर्ड सहायक: इस पोर्टल को टैब और शिफ्ट + टैब कुंजियों को दबा कर कीबोर्ड के उपयोग से ब्राउज किया जा सकता है।
  • काट छांट कर बनाया गया पाठ्य आकार: वेब पेज पर दिए गए पाठ्य के आकार को ब्राउजर के माध्यगम से, अभिगम्य ता विकल्प के माध्येम से या इमेज आइकॉन के माध्य‍म से जो प्रत्ये क पृष्ठे पर उपलब्धक है।
  • समायोजन कन्ट्रेूस्टन स्क्रीन: वेबसाइट दृष्टि दोष से पीडि़त उपभोक्ता्ओं जैसे विजन एवं कलर ब्ला इंटनेस से ग्रत्ा प व्यसक्तियों को आसानी से वेब पृष्ठि सामग्री देखने के लिए विभिन्नइ स्कीरमें प्रदान करती है। विभिन्न् कन्ट्रे स्टष स्क्री मों में शामिल है, स्टैंण्ड र्ड, पीला एवं काला, नीले पर पीला एवं काले पर फ्यूचशिया
  • सिन्कोकनाइजड अनुशीर्षक: श्रय दोष से पीडित उपभोक्तािओं को आडियो/विडियों सामग्री प्रभावी तोर पर उपलब्धह कराने के लिए अनुशीर्षक शामिल किए गए है।
  • बड़ा प्रिंट: वेब पृष्ठों में बड़े प्रिंट के विकल्पर को शामिल किया गया है जो कम दृष्टि वाले उपभोक्ताठओं एवं वरिष्ठर नागरिकों को बड़े फांट आकार का प्रिंट लेने में सहायता प्रदान करता हैं।