विश्‍वविद्यालय और उच्‍चतर शिक्षा | Government of India, Ministry of Human Resource Development

विश्‍वविद्यालय और उच्‍चतर शिक्षा

You are here

भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ

भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत एक पंजीकृत सोसाइटी है जिसमें भारतीय विश्‍वविद्यालय सदस्‍य के रूप में शामिल हैं।यह प्रशासकों एवं सदस्‍य विश्‍वविद्यालयों/संस्‍थानों के शिक्षाविदों के विचारों के आदान-प्रदान एवं सामान्‍य हितों के मामलों की चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। संघ उच्‍चतर शिक्षा में एक सूचना आदन-प्रदान ब्‍यूरो के रूप में कार्य करता है तथा ''यूनिवर्सिटी हैंडबुक'', रीसर्च पेपर्स और ''यूनिवर्सिटी-न्‍यूज'' नाम से एक साप्‍ताहिक पत्र सहित अनेक प्रकाशन प्रकाशित करता है।

वर्तमान में इस संघ की सदस्‍यता 527 है जिसमे 7 एसोसिएट सदस्‍य है अर्थात कांठमांडू विश्‍वविद्यालय, नेपाल, मॉरीशस विश्‍वविद्यालय, मॉरीशस, प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय, मॉरीशस, रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान, थिंपू, मलेशिया मुक्‍त विश्‍वविद्यालय, क्‍वालालंपुर, मलेशिया, मिडल ईस्‍ट विश्‍वविद्यालय, यूएई और और सीमे राज्‍य मेडिकल विश्‍वविद्यालय, सीमे, कजाकिस्‍तान।

इस संघ का अधिकांश वित्‍तपोषण इसके सदस्‍य विश्‍वविद्यालयों के वार्षिक चंदे से किया जाता है। भारत सरकार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय अनुरक्षण तथा विकास संबंधी व्‍यय के एक हिस्‍से को पूरा करने के लिए अनुदान प्रदान करता है जिनमें शोध अध्‍ययन, कार्यशालाएं, विश्‍वविद्यालय प्रशासकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रबोधन कार्यक्रम और ग्‍लोबल विश्‍वविद्यालयों का डाटा बैंक तैयार करना शामिल है (जिन विश्‍वविद्यालयों से संबंधित ग्‍लोबल विश्‍वविद्यालयों की प्रारंभिक दस्‍तावेज सुलभता पूरी हो चुकी है)। भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ में मूल्‍यांकन प्रभाग, छात्र सूचना सेवा प्रभाग और प्रकाशन बिक्री प्रभाग, अंतरविश्‍वविद्यालय खेलकूल तथा विश्‍व विश्‍वविद्यालय खेल : 2007 को प्रायोजित करने हेतु लेख प्रभाग, युवा कार्य प्रभाग, कंप्‍यूटर प्रभाग और बैठक प्रभाग मौजूद है।

भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ को भारत के पड़ोसी देशों में स्थित विश्‍वविद्यालयों को एसोसिएट सदस्‍यता प्रदान करने के लिए भी अधिकार प्राप्‍त है।

अधिक ब्‍यौरे के लिए http://www.aiuweb.org पर क्लिक करें।