तकनीकी शिक्षा

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर)

प्रो. सी.एन.आर. राव की अध्‍यक्षता में प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक परामर्शी परिषद(एसएसी-पीएम) ने विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान को समर्पित पांच नय संस्‍थानोंकी स्‍थापना करने की सिफारिश की हैं जिसका नाम आईआईएस बंगलौर की तर्ज पर ‘भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान परिषद’ होगा।

इन संस्‍थानों का लक्ष्‍य आधुनिक अनुसंधान सहित एकीकृत आधारभूत विज्ञान में शिक्षण और शिक्षा के ऊंचे मानकों के अनुसंधान केन्‍द्र स्‍थापित करना है। ये संस्‍थान अनुसंधान के बौद्धिक वातावरण में विज्ञान में अवरस्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर शिक्षण को समर्पित होंगे और विज्ञान के एकीकृत शिक्षण और अध्‍ययन में अवसर प्रदान करके आधारभूत विज्ञान में आर्कषक रोजगार प्रदान करेंगे। अन्‍य बातों के साथ-साथ इन संस्‍थाओं का लक्ष्‍य निम्‍नानुसार हैं:-

  • आधारभूत विज्ञान में गुणवत्‍तायुक्‍त शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करना।
  • उच्‍च गुणवत्‍तायुक्‍त शैक्षिक संकाय को आंकर्षित और पोषित करना।
  • कम उम्र में अनुसंधान में प्रवेश प्रदान करने के उद्देश्‍य से विज्ञान में एकीकृत स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम प्रारंभ करना इसके अतिरिक्‍त यह संस्‍थान विज्ञान में अवर स्‍नातक डिग्री रखने वाले को स्‍नातकोत्‍तर और पीएचडी के एकीकृत कार्यक्रम प्रदान करेगा।
  • विज्ञान में लचीले पाठ्यक्रम को संभव बनाना।
  • वर्तमान विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों के साथ सशक्‍त संबंध स्‍थापित करना और प्रयोगशाला और संस्‍थाओं के साथ नेटवर्क स्‍थापित करना।
  • उन्‍नत अनुसंधान प्रयोगशालाएं और केन्‍द्रीय सुविधाएं स्‍थापित करना।

आईआईएसईआर में अवर स्‍नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश आईआईटी-संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा की मैरिट सूची के माध्‍यम से दिया जाता है, यह प्रवेश किशोर वैज्ञानिक प्रोत्‍साहन योजना (केवीपीवाई) और विज्ञान विषय में कक्षा 10 और 12 में सीधे प्रवेश के आधार पर भी दिया जाता हैं।

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थानों की सूची:

1. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर), कोलकाता

आईआईएसईआर कोलकाता अगस्‍त 2006 में स्‍थापित किया गया। आईआईएसईआर कोलकाता का मुख्‍य थीम अनुसंधान के साथ एकीकृत शिक्षा प्रदान करना है जिससे डॉक्‍टरल और पोस्‍ट डॉक्‍टरल अनुसंधान कार्यों के साथ अवर स्‍नातक शिक्षण सहजीव तरीके से किया जा सके।

आईआईएसईआर कोलकाता एकीकृत बीएस-एमएस कार्यक्रम, एमएस कार्यक्रम, एकीकृत पीएचडी कार्यक्रम, पीएचडी कार्यक्रम और पोस्‍ट डॉक्‍टरल कार्यक्रम प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iiserkol.ac.in/ पर क्लिक करें

2. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर), पुणे

आईआईएसईआर पुणे 2006 में स्‍थापित किया गया जो आधारभूत विज्ञान में अनुसंधान और शिक्षण प्रदान करने के लिए समर्पित मुख्‍य संस्‍थान हैं।

एकीकृत मास्‍टर कार्यक्रम का लक्ष्‍य बॉयोलॉजिकल, कैमिकल, मैथामेटिकल और फिजिकल साइंस में पारंम्‍परिक विषयों को साथ लाते हुए विज्ञान शिक्षा अनुभव के साथ पारंम्‍परिक अवर स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम को एकीकृत करना हैं। यह कार्यक्रम विज्ञान के समान प्रकृति पर फोकस करता है और भारत में विज्ञान के उत्‍कृष्‍ट बुद्धिजीवीयों को प्रशिक्षित करना इसका लक्ष्‍य हैं।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iiserpune.ac.in/ पर क्लिक करें

3. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर), मोहाली

आईआईएसईआर मोहाली वर्ष 2007 से स्‍वायत्‍त शैक्षिक संस्‍थान के रूप में स्‍थापित किया गया। जिसका उद्देश्‍य अवर स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर पर गुणवत्‍तायुक्‍त विज्ञान शिक्षा और विज्ञान के मुख्‍य क्षेत्रों में अनुसंधान प्रदान करना हैं। आईआईएसईआर मोहाली का मुख्‍य फोकस शिक्षा के साथ वैज्ञानिक अनुसंधान में एकीकृत उत्‍कृष्‍टता पर हैं।

आईआईएसईआर मोहाली का शैक्षिक कार्य आधारभूत विज्ञान के विषयों पर फोकस के साथ अंतरविषयक प्रकृति का हैं यह विज्ञान के आधारभूत सिद्धांतों पर फोकस करते हुए ज्ञान के मुख्‍य क्षेत्रों को विस्‍तार प्रदान करने पर जोर देता हैं। आईआईएसईआर मोहाली के मुख्‍य क्षेत्र इस प्रकार हैं: भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और कम्‍प्‍यूटर विज्ञान, मैटिरियल सांइस, पर्यावरण और पृथ्‍वी प्रणाली विज्ञान।/p>

आईआईएसईआर मोहाली एकीकृत स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर के कार्यक्रम, डाक्‍टरल कार्यक्रम एकीकृत डॉक्‍टरल कार्यक्रम प्रदान करता हैं।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iisermohali.ac.in/ पर क्लिक करें

4. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थाwन (आईआईएसईआर), भोपाल

आईआईएसईआर भोपाल अवर स्ना्तक और स्नांतकोत्तथर विद्यार्थियों को उच्चं गुणवत्तारयुक्तव शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्यथ से वर्ष 2008 में स्थाणपित किया गया था। संस्थातन का मुख्यर फोकस होनहार विद्यार्थियों और विश्व‍स्तषरीय संकाय को आकर्षित करने के उद्देश्यक के साथ एकीकृत विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान पर हैं।

वर्तमान में आईआईएसईआर भोपाल बीएस-एमएस (दोहरी डिग्री) कार्यक्रम पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iiserbhopal.ac.in/ पर क्लिक करें

5. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर) तिरूवनंतपुरम

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर) तिरूवनंतपुरम अगस्‍त 2008 में स्‍थापित किया गया था और अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के वैज्ञानिक अनुसंधान और विज्ञान शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है।

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर) तिरूवनंतपुरम, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंतर विषयक क्षेत्रों में पांच वर्षीय एकीकृत एमएस और पीएच.डी कार्यक्रम प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iisertvm.ac.in/ पर क्लिक करें