तकनीकी शिक्षा

भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम)

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान (आईआईएम) अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलौर, लखनऊ, इंदौर, कोझीकोड और शिलौंग में स्थित उत्‍कृष्‍टता के संस्‍थान हैं जो भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के विभिन्‍न सेक्‍टरों में प्रबंधन के क्षेत्र में परामर्श सेवाएं प्रदान करने और गुणवत्‍तायुक्‍त प्रबंधन शिक्षा और प्रशिक्षण और अनुसंधान प्रदान करने के उद्देश्‍य से स्‍थापित किए गए है। इन संस्‍थाओं की पहचान उद्योगों में प्रशिक्षण, अनुसंधान और संवाद स्‍थापित करने के लिए विश्‍व में उत्‍कृष्‍ट प्रबंधन संस्‍थाओं के रूप में की जाती है।

XIवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान, रोहतक (हरियाणा), रामपुर (छत्‍तीसगढ़), रांची (झारखंड), तिरूचिरापल्‍ली (तमिलनाडु), काशीपुर (उत्‍तराखंड) और उदयपुर (राजस्‍थान) में छह नए आईआईएम स्‍थापित किए गए हैं।

आईआईएम प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर डिप्‍लोमा कार्यक्रम, प्रबंधन में अध्‍येतावृत्ति कार्यक्रम, अल्‍पकालीन प्रबंधन विकास और संगठन आधारित कार्यक्रम के साथ-साथ उद्योगों के लिए अनुसंधान और परामर्श प्रदान करता है।

ये संस्‍थान गैर-कार्पोरेट और अप्रबंधित सेक्‍टरों अर्थात कृष्टि, ग्रामीण विकास, लोक प्रणाली प्रबंधन, ऊर्जा, स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा, घट आदि की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए अनुसंधान भी करवाते हैं। रोल मॉडल के रूप में आईआईएम अन्‍य संस्‍थाओं की प्रबंधन शिक्षा में गुणवत्‍ता और मानकों में सुधार करने के लिए उनकेसाथ ज्ञान और कौशल का आदान-प्रदान करते हैं। आईआईएम ने अपने पूर्व छात्रों की गुणवत्‍ता के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय ख्‍याति प्राप्‍त की है।

भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थानों की सूची:

1. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), अहमदाबाद

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान, अमदाबाद 1961 में स्‍थापित हुआ। वर्तमान में संस्‍थान ने विभिन्‍न वर्गों को प्रंधन में स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम (पीजीपी) और डॉक्‍टरल कार्यक्रम प्रदान करते हुए प्रबंध शिक्षा के सभी मुख्‍य क्षेत्रों में अपनी पहचान स्‍थापित की है। संस्‍थान अनुसंधान और परामर्श परियोजनाएं भी चलाता है।

कृषि व्‍यावसाय प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम (पीजीपी-एएमबी) खाद्य और कृषि व्‍यवसाय सेक्‍टर में प्रबंधन, निर्णयकर्त्‍ता, नेता और उद्यमी तैयार करने के लिए नवीन कार्यक्रम है।

आईआईएम अहमदाबाद सशस्‍त्र सेना के अधिकारियों को सेना से उनकी सेवानिवृत्ति के बाद सिविल जीवन में पुन: स्‍थापित होने को सुकर बनाने के लिए छह माह का नियमित प्रबंधन कार्यक्रम भी चलाता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimahd.ernet.in/ पर क्लिक करें

2. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), बंगलौर

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान बंगलौर 1973 में स्‍थापित हुआ। संस्‍थान प्रबंध में अध्‍येता कार्यक्रम (एफपीएम), प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम (पीजीपी) साफ्टवेयर उद्यम प्रबंध में स्‍नातकोत्‍तर (पीजीएसईएम), कार्यक्रम शिक्षा कार्यक्रम और अनुसंधान और परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimb.ernet.in/ पर क्लिक करें

3. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), कलकत्ता

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान कलकत्‍ता 1961 में स्‍थापित हुआ। वर्तमान में संस्‍थान प्रबंध शिक्षा के विभिन्‍न क्षेत्रों को डिप्‍लोमा कार्यक्रम प्रदान कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimcal.ac.in/ पर क्लिक करें

4. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), लखनऊ

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान लखनऊ 1984 में स्‍थापित हुआ। संस्‍थान अपने नोएडा परिसर में स्‍नातकोत्‍तर प्रबंध कार्यक्रम (पीजीपी), प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी), प्रबंधन अध्‍येता कार्यक्रम (एफपीएम), स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम (कार्यरत प्रबंधक कार्यक्रम) और अनुसंधान कार्यक्रम और अंतर्राष्‍ट्रीय विनमय कार्यक्रम प्रदान करता है।

संस्‍थान के पास विद्यार्थियों के लिए नेट आधारित एप्‍लीकेशन सहित आधुनिक साफ्टवेयर विकास विधि प्रदान करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और साफ्टवेयर प्रबंध प्रयोगशाला है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iiml.ac.in/ पर क्लिक करें

5. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), इंदौर

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान इंदौर 1996 में स्‍थापित हुआ। संस्‍थान प्रबंध में स्‍नातकोत्‍तर और कार्यकारी स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम, अध्‍येता कार्यक्रम (एफपीएम), राज्‍य अधिकारियों के लिए सामान्‍य प्रबंधन कार्यक्रम (जीएमपी), अल्‍पकालीन प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी) प्रदान करता है, जिसका लक्ष्‍य उद्योग और ब्रांड-बैंड आधारित कार्यक्रम- (क) स्‍नातकोत्‍तर प्रबंध प्रमाणपत्र (ख) विक्रय और विपणन में स्‍नातकोत्‍तर प्रमाणपत्र कार्यक्रम से कार्यकारी/प्रबंधकों के प्रबंध कौशल को विकसित करना है।

उद्यमियता को प्रोत्‍साहित करने के लिए संस्‍थान ने परिसर में व्‍यवसाय उद्रभवक (इनक्‍यूबेटर) इकाई (बीआईयू) शामिल की है। यह इकाई नए व्‍यवसाय के विचारों को व्‍यवहार्य उद्यम में बदलने को सुकर बनाने के लिए अपेक्षित अवसंरचना सुविधाएं प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimidr.ac.in/iimi/ पर क्लिक करें

6. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), कोझीकोड

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान कोझीकोड 1997 में स्‍थापित हुआ। संस्‍थान प्रबंध में स्‍नातकोत्‍तर डिप्‍लोमा (पीजीडीएम) और अध्‍येता कार्यक्रम (एफपीएम) प्रदान करता है। इन कार्यक्रमों के अतिरिक्‍त, संस्‍थान परामर्श कार्य और अनुसंधान परियोजनाएं प्रांरभ करने के लिए कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम भी आयोजि कर रहा है।

आईआईएम कोझीकोड विभिन्‍न शैक्षिक संस्‍थाओं के शिक्षकों के लिए एक-दो सप्‍ताह की अवधि के कस्‍टम डिजाइन संकाय विकास शिक्षा कार्यक्रम भी आयोजि करता है।

संस्‍थान कार्यकारी प्रबंधन शिक्षा कार्यक्रम (ईएमईपी) प्रदान करता है जो 2001 में प्रारंभ किए गए संवादात्‍मक दूरस्‍थ अध्‍ययन प्रणाली (आईडीएल) के माध्‍यम से एशिया पैसेफिक क्षेत्र में अपने प्रकार का पहला कार्यक्रम है, यह उन कार्य कर रहे कार्यकारी अधिकारियों के लिए प्रबंध का नया मॉडल है जो दीर्घकालीन आवासीय कार्यक्रम में नाम लेने में असमर्थ है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimk.ac.in/ पर क्लिक करें

7. राजीव गांधी भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आरजीआईआईएम), शिलांग

राजीव गांधी भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान शिलांग ने शैक्षिक वर्ष 2008-09 से मयूरभंज पैलेस, शिलांग के स्थित अस्‍थाई परिसर से कार्य करना प्रारंभ किया। इसका पाठ्यक्रम नई सदी और उसके पार आने वाली व्‍यवसायिक समस्‍याओं के समाधान की और एक सकारात्‍मक दृष्टि प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया। संस्‍थान का लक्ष्‍य औद्योगिक सेक्‍टर में विशेषज्ञ पाठ्यक्रमों द्वारा अनिवार्य और ऐच्छिक पाठ्यक्रम के मिश्रण से बने अनेक पाठ्यक्रम की सहायता से आर्थिक और पारिस्थितिकीय रूप से धारणीय समाज के लिए सक्षम नेता विकसित करना है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimshillong.in/ पर क्लिक करें

दूसरी पीढ़ी के भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान (आईआईएम)

1. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), रोहतक

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान (आईआईएम), रोहतक 11वीं पंचवर्षीय योजना के तहत स्‍थापित 6 नए भारतीय प्रबंध संस्‍‍थानों में से एक भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान है । यह प्रबंध में स्‍नात्‍को‍त्‍तर कार्यक्रम प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimrohtak.ac.in पर क्लिक करें

2. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), रायपुर

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान रामपुर का उद्घाटन 11 अक्‍टूबर, 2010 को अपने प्रमुख कार्यक्रम प्रबंध में स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम से शुरू हुआ। वर्तमान में आईआईएम रामपुर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर, सेजबहार, रामपुर से कार्य कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimraipur.ac.in पर क्लिक करें

3. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), रांची

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान रांची 6 जुलाई, 2010 में स्‍थापित हुआ। संस्‍थान की स्‍थापना कॉरपोरेट संसार में गुणवतायुक्‍त प्रबंधक की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए की गई, यह संस्‍थान सर्वहित की समावेशी उन्‍नति के अपने मुख्‍य आदर्श की ओर निरंतर प्रकाश कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimranchi.ac.in पर क्लिक करें

4. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), तिरूचिरापल्ली्

भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान (आईआईएम), तिरूचिरापल्‍ली का उदघाटन जनवरी 2011 में हुआ और इसकी कक्षाएं जून 15, 2011 से प्रारंभ हुई । वर्तमान में संस्‍थान राष्‍ट्रीय प्रौधोगिकी संस्‍‍थान के परिसर से कार्य कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimtrichy.ac.in पर क्लिक करें

5. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), काशीपुर

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimkashipur.ac.in पर क्लिक करें

6. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), उदयपुर

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimu.ac.in पर क्लिक करें

नए भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान

1. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), अमृतसर

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimamritsar.ac.in पर क्लिक करे

2. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), सिरमौर

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimsirmaur.ac.in/ पर क्लिक करे

3. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), बोध गया

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimbg.ac.in पर क्लिक करे

4. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), संबलपुर

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimsambalpur.ac.in पर क्लिक करे

5. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), नागपुर

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimnagpur.ac.in पर क्लिक करे

6. भारतीय प्रबंधन संस्‍‍थान (आईआईएम), विशाखापत्तनम

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.iimv.ac.in पर क्लिक करे